जब तक नई दिल्ली. देश भर में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के खिलाफ इस जंग में एफएमसीजी कंपनियां (FMCG Sector) भी जुट गई है. देश भर की सबसे बड़ी FMCG कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर हिंदुस्तान (HUL), गोदरेज कंज्यूमर (Godrej Consumers) और पतंजलि (Patanjali Ayurveda Limited) ने कोरोना वायरस के इस संक्रमण को रोकने में सारे लोगों की मदद के लिए साबुन और स्वच्छता के अन्य उत्पादों की कीमतें घटाने का फैसा और इनका सारा उत्पादन बढ़ाने की घोषणा की है. पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurveda Limited) ने साबुन की 12.5 फीसदी सस्ता किया है. वहीं, एलोवेरा, हल्दी, चंदन के दाम भी 12.5 फीसदी तक घटा दिए है.

सस्ते किए प्रोडक्ट्स- हिंदुस्तान यूनिलीवर भारत की बड़ी कंपनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ाई में 100 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जाहिर की. वही कंपनी ने एक बयान में कहा, हिंदुस्तान यूनिलीवर सार्वजनिक हित में लाइफबॉय सेनिटाइजर, लाइफबॉय लिक्विड हैंडवॉश बड़ी कंपनी और डोमेक्स फ्लोर क्लीनर की कीमतें 15 फीसदी घटा रही है. हम घटी कीमतों वाले इन उत्पादों का उत्पादन तत्काल प्रभाव से शुरू करने जा रहे हैं और अगले कुछ सप्ताह में ये बाजार में उपलब्ध होंगे.

कंपनी ने कहा कि वह समाज के जरूरतमंद वर्ग को हर जरुरी सामान अगले कुछ माह में दो करोड़ लाइफबॉय साबुन का वितरण करेगी. कंपनी के सीएमडी संजीव मेहता ने भी कहा, इस तरह के संकट में कंपनियों को बड़ी भूमिका निभानी होती है.

हम सरकारों और अपने साझेदारों और प्रमोशन कंपनी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि हम साथ मिलकर इस वैश्विक संकट से पार पा सकें.

आम लोगों की मदद के लिए घटाए दाम- योगगुरु जिन्हे बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने भी एलोवीरा और हल्दी-चंदन साबुनों के दाम में 12.5 फीसदी की कमी करने की घोषणा की.

बाबा रामदेव ने CNBC आवाज़ को साख बातचीत में विस्तार में बताया कि, आम लोगों की समस्याओं को देखते हुए कोरोना वायरस से युद्ध में उनकी मदद करने के लिए कीमतें घटाने का निर्णय लिया है.

गोदरेज की ओर से जारी बयान में कहा है कि कच्चे माल के दाम बढ़ने के बावजूद कंपनी इसका बोझ उपभोक्ताओं पर नहीं डालेगी. इस समय घबराहट में सामानों विशेषकर व्यक्तिगत रख-रखाव और साफ-सफाई से जुड़े सामानों की अनावश्यक खरीद करने की खबरें आ रही हैं.

Author

Write A Comment